गोरखपुर में तीन नए प्लांटो को मिली इजाज़त, उपजेंगे सैकड़ों रोज़गार, इस बड़ी कम्पनी ने भी दिखाई रुचि

गोरखपुर में पेप्सिको बॉटलिंग प्लांट गोरखपुर में पेप्सिको आइसक्रीम और वेफर बॉटलिंग प्लांट लगाएगी। इसके लिए पेप्सिको 700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। इसके लिए प्रशासन जल्द ही जेडा में 50 एकड़ जमीन मुहैया कराएगा।

 

गोरखपुर । सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियां गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर रुख कर रही हैं। गोरखपुर में जानी-मानी पेप्सिको 700 करोड़ से ज्यादा का निवेश करेगी। इसके लिए भूमि अधिग्रहण के लिए गिडा को अनुरोध पत्र दिया गया था। जल्द ही 50 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी। पेप्सिको यहां बॉटलिंग प्लांट, आइसक्रीम और वेफर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी।

 

#    आदित्य बिड़ला समूह भी करेगा निवेश

पिछले पांच सालों में गोरखपुर और जीदा को लेकर उद्यमियों की सोच में बदलाव आया है। प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार औद्योगिक विकास की समीक्षा करते हैं. नतीजतन, निवेश के प्रस्ताव व्यापक रूप से प्राप्त हुए थे। अब बहुराष्ट्रीय कंपनियां यहां निवेश करने के करीब पहुंच रही हैं। आदित्य बिड़ला समूह पहले से ही बातचीत कर रहा है। अब लोकप्रिय शीतल पेय निर्माता पेप्सिको ने यहां निवेश करने का सुझाव दिया है।

 

#    पेप्सिको की टीम ने गोरखपुर आकर किया निरीक्षण

कुछ दिन पहले पेप्सिको की टीम गोरखपुर आई और गिडा जिले का दौरा किया। यहां वे पौधे लगाने के लिए तैयार हैं। निरीक्षण के बाद उन्होंने गिडा प्रशासन को जमीन उपलब्ध कराने के लिए पत्र भी सौंपा. शीतल पेय बॉटलिंग संयंत्र स्थापित करने के अलावा, पेप्सिको आइसक्रीम और चिप्स बनाने के लिए एक इकाई भी स्थापित करेगी। चिप बनाने की इकाई लगने से स्थानीय किसानों को काफी फायदा होगा। आलू को खेतों में उगाया जा सकता है और कंपनी को बेचा जा सकता है।

 

#    एशियन पेंट्स भी संभावनाएं तलाश रहा है

पेंट निर्माता एशियन पेंट्स भी जीआईडीए में निवेश की संभावनाएं तलाश रही है। कंपनी की ओर से स्थानीय प्रबंधन से कई बार बातचीत हो चुकी है लेकिन अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है. आदित्य बिड़ला ग्रुप भी यहां पेंटिंग यूनिट लगाने के लिए बातचीत कर रहा है।

 

#    पानी की उपलब्धता से आकर्षित

सरकार द्वारा बुनियादी ढांचा विकास प्रक्रिया को सरल बनाने, कानून-व्यवस्था को मजबूत करने और औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के बाद उद्यमी यहां आना चाहते हैं। चाहे वह पेंट हो या बॉटलिंग फैक्ट्रियां, ऐसी इकाइयों को बनाने के लिए बड़े पैमाने पर पानी की आवश्यकता होती है। गोरखपुर में आसानी से मिलेगा पानी जिस वजह से ये कंपनियां यहां अपनी फैक्ट्री लगाने की कोशिश कर रही हैं। गीडा में निवेश के प्रस्ताव आते हैं। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों की ओर से बातचीत भी हुई। जिन्हें निवेश के लिए जमीन की जरूरत होगी, उन्हें मुहैया कराया जाएगा।

Leave a Comment