गोरखपुर वासियों और युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आई है बता दें कि गोरखपुर और बस्ती मंडल के युवाओं को अब वाराणसी नहीं जानी पड़ेगी, क्योंकि गोरखपुर में जल्द ही सेना भर्ती केंद्र खुल जाएगा और इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एडीजी रिक्रूटमेंट एनएस राजपुरोहित इसी के लिए गोरखपुर आएंगे और डीएम एसएसपी के साथ बैठक करके भर्ती केंद्र पर अंतिम निर्णय ले सकते हैं।

 

आपको बता दें कि हर साल गोरखपुर,बस्ती में लगभग 60 हजार से अधिक युवा सेना भर्ती के लिए तैयारी करते हैं। गोरखपुर या आसपास के जिलों में सेना भर्ती केंद्र नहीं होने के वजह से युवाओं को दौड़, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण, सहित अन्य प्रक्रियाओं के लिए वाराणसी जाना पड़ता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका संज्ञान लिया और सेना के आला अफसरों से बात करके गोरखपुर में बढ़ती केंद्र खोलने का सुझाव दिया था। जिसके बाद सेना की ओर से उम्मीद जगती दिखाई दे रही है।

 

एडीजी रिक्रूटमेंट पुलिस व प्रशासनिक अफसरों से सेना भर्ती प्रक्रिया के लिए नियमों पर बातचीत करेंगे। भर्ती के दौरान होने वाली युवाओं की भीड़ उसे नियंत्रित करने के उपाय और सुरक्षा व्यवस्था तथा अन्य सुविधाओं संसाधनों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। बता दें कि भर्ती के लिए मैदान पर भी विचार किया जाएगा। मिल रही जानकारी के अनुसार दोनों मंडलों के युवाओं को जल्द ही सेना भर्ती के लिए गोरखपुर बुलाया जा सकता है।

 

गोरखपुर का बढ़ जाएगा महत्त्व
एयरफोर्स का बेस स्टेशन गोरखपुर में है आधुनिक सुविधाओं और संसाधनों से लैस हवाई पट्टी है गोरखा रिक्रूटमेंट डिपो यानी जीआरडी है जहां ब्रिगेडियर बैठते हैं एनसीसी ग्रुप हैडक्वाटर है इस ग्रुप में से कोई बटालियन जोड़ी है। वही यहां सेना भर्ती केंद्र खुलने के बाद जिले का महत्व बढ़ जाएगा। सेना भर्ती की तैयारी पूरी कर ली गई है बस केवल औपचारिकताए पूरी की जा रही है।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *