खुशखबरी-यूपी के इस शहर सहित इन 13 बड़े शहरो में शुरू हुई 5G सेवा, 10 गुन्ना तेज़ मिलेगी स्पीड

उत्तर प्रदेश के लखनऊ सहित देश के 13 बड़े शहरों में 5G की सेवा आज से शुरू हो चुकी है यह एक संचार के क्षेत्र में बड़ी क्रांति की शुरुआत हुई है। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 1 अक्टूबर से देश में 5जी सर्विस लांच कर दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी में इस कार्यक्रम में शामिल रहे। 5G सेवा शुरू होने के बाद लखनऊ सहित 13 शहरों में आज से 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

वाराणसी में भी मिलेगी 5जी सर्विस

आपको बता दें कि मीडिया खबर के अनुसार शुरुआत में 5G सर्विस वाराणसी और अहमदाबाद के चुनिंदा क्षेत्रों में होगी , वही खबर यह है कि एयरटेल धीरे-धीरे इसका विस्तार पूरे शहर में करेगा। जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा चुनिंदा शहरों में शुरू की जाने वाली 5जी सर्विस अगले कुछ वर्षों में पूरे देश में शुरू हो जाएगी।

लखनऊ सहित इन 13 शहरो में शुरू हुई 5G सर्विस

5जी सर्विस जिन 13 शहरों में शुरू हुई है उनमें दिल्ली, लखनऊ, गुरुग्राम, गांधीनगर, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, चंडीगढ़, मुंबई और पुणे शामिल है। खबर यह भी है कि आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत पर 5G का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

जिओ दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5G सेवा शुरू करेगा 
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने इस दौरान कहा कि भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल का कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनना चाहिए, उन्होंने आगे कहा कि जिओ दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5G टेलिफोनी सेवाएं शुरू करेगी।

डिजिटल इंडिया को लगेंगे नए पंख

5जी सर्विस को लेकर सरकार का कहना है कि आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है जिससे यह भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान करता है।वही प्रौद्योगिकी देश को विकास की बाधाओं को दूर करने में मदद करेगी। वही स्टार्टअप और व्यवसायिक उद्यमों द्वारा नवाचारों को बढ़ावा देगी और डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगी।

Leave a Comment