कानपूर शहरवासियो को मिलेगा जाम से निजात, जीटी रोड पर बनेगा एलिवेटेड फ्लाईओवर, ये रही पूरी जानकारी

कानपुर शहर में जाम से निजात दिलाने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ प्रोजेक्ट आते रहता हैं। शहरवासियों को जाम से निजात दिलाने के लिएइसबार  जीटी रोड में फ्लाईओवर बनाने  के लिए योजना तैयार किया जा रहा है।  हम आपको बता दें कि जीटी रोड पर फ्लाईओवर बनाने की योजना है जिसकी लंबाई 15 किलोमीटर है। यह फ्लाईओवर गोल चौराहा से रामादेवी तक बनाया जाएगा। 

 

जीटी रोड में फ्लाईओवर बनने से  जीटी रोड पर जाम  नहीं  लगेगा।  अभी मौजूदा समय में आईआईटी कल्याणपुर से गोल चौराहा  तथा मोतीझील  तक  मेट्रो को चलाने के लिए एलिवेटेड ट्रैक बनाया जा रहा है। इस वजह से भी जाम लग रहा है लेकिन अगर यह काम पूरा भी हो जाता है तब भी गोल चौराहा से आईआईटी तक जाम लगना ही लगना है। कानपुर मेट्रो के एलिवेटेड ट्रैक बनने से लोग अभी जाम में फस रहे हैं। 

 

हम आपको बता दें कि जीटी रोड को पहले सिक्स लेन  बनाने की तैयारी चल रही थी।  जीटी रोड को सिक्स लेन बनाने की प्रस्ताव को भूतल परिवहन मंत्रालय को भेजा गया  जिस पर मंत्रालय ने  इस प्रस्ताव को इनकार कर दिया।  लेकिन जीटी रोड पर अब फ्लाईओवर बनाया जाएगा।  इस रोड पर एलिवेटेड फ्लाईओवर बनने से फायदायह होगा की जमीन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

 

फ्लाईओवर  बनाने के लिए पहले डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किया जाएगा, उसके बाद  रोड के कंस्ट्रक्शन के लिए कंसलटेंट का चुनाव किया जाएगा।  अगर सब कुछ ठीक रहा तो 15 जून तक सब कुछ तैयार कर लिया जाएगा।  शहरवासियों के लिए यह एलिवेटेड रोड बहुत ही फायदेमंद होने वाला है और जाम से निजात मिलने वाला है। 

Leave a Comment