कानपुर शहर वासियों के लिए एक्सप्रेस वे पर जाना अब बिल्कुल आसान हो जाएगा। शहरवासियों को यह जानकर खुशी होगी कि पनकी से विषधन की तरफ जाने वाली नाहर पर फोरलेन सड़क बनाने का फैसला किया गया है। यह फोरलेन सड़क नाहर के दाहिने तरफ पटरी पर फोरलेन बनाने का फैसला किया गया है। इस सड़क के फोरलेन बन जाने से औद्योगिक क्षेत्र से वाहनों और शहर वाशियो को भी एक्सप्रेसवे पे जाना आसान हो जाएगा।

हम आपको बता दें कि नाहर के दोनों तरफ टू लेन सड़क बनाने की बात कही गई थी लेकिन अब यह फैसला किया गया है कि नाहर के दाहिने और वाली पटरी पर ही फोरलेन सड़क बनाया जाएगा। इस रोड को बनाने के लिए विभाग के द्वारा सर्वे भी कर लिया गया है। विभाग द्वारा सर्वे कर यह जायजा ले लिया गया है कि अतिक्रमण स कहा है , भूमि कितना पास में है और कितना भूमि पुन:ग्रहण करना पड़ेगा। सर्वे कर विभाग द्वारा पीडब्ल्यूडी को रिपोर्ट सौंप दिया गया है अब डीपीआर बनाने का कार्य पीडब्ल्यूडी करेगा।

शहर से निकलने वाले लोगों को लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे पर जाने के लिए एकमात्र रोड जीटी रोड है। वही औद्योगिक क्षेत्र से निकलने वाले वाहनों को इस रोड रोड से जाने के लिए नो एंट्री का इंतजार करना पड़ता है यही नहीं कनौज और आगरा से आने वाले वाहन को भी चौबेपुर में इंतजार करना पड़ता है।

इन सभी बातों और समस्याओं को देखते हुए मंडलायुक्त के उच्च स्तरीय विकास समिति ने नाहर के पटरी पर फोरलेन सड़क बनाने का फैसला किया है। इस सड़क की लंबाई की बात करें तो यह सड़क 83 किलोमीटर लंबा होगा। नाहर के पटरी पर रोड बनने से नाहर के आसपास के लोग भी शहर में आसानी से आ जा सकेंगे।

हम आपको बता दें कि पीडब्ल्यूडी ने अभी फिलहाल टू लेन सड़क बनाने का एस्टीमेट तैयार किया है सड़क निर्माण में लगभग 200 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान लगया गया है। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता के अनुसार फोरलेन सड़क बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण और सर्वे का काम पूरा हो जाएगा फिर उसके बाद फोरलेन सड़क बनाने का एस्टीमेट तैयार किया जाएगा।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *