कानपुर मेट्रो में यात्रा करना होगा और भी आसान, यात्री घर बैठे बुक कर सकेंगे टिकट, इस महीने होगा मेट्रो का ऐप लांच

कानपुर मेट्रो में यात्रा करना और भी होगा आसान, सफर करना होगा और भी सुहाना। हम आपको इसलिए यह बात कह रहे हैं क्युकी कानपुर मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को घर बैठे ही टिकट मिल सकेगा। कानपुर मेट्रो अपना एक ऐप भी लांच करेगा जिसकी तैयारी पूरी कर लिया गया है। मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को स्टेशनों पर लंबी-लंबी लाइनों में घंटों खड़ा होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कानपुर मेट्रो अगले महीने के पहले सप्ताह यानी फरवरी के पहले सप्ताह में ही अपना मेट्रो ऐप लांच करेगा।

दरअसल आपको बता दें कि पिछले साल 29 दिसंबर से मेट्रो का संचालन शुरू हुआ था। अभी तक मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को पेपर टिकट ही दिया जा रहा है।कानपुर मेट्रो से सफर करने वाले यात्री की संख्या लगभग 15 हजार है। जिसके वजह से स्टेशनों के टिकट काउंटर पर भीड़ लग रही है। कोरोना वायरस की वजह से भीड़ लगना घातक साबित हो सकता है।कोरोना काल के इस बुरे समय में मेट्रो का यह सुविधा कोरोना को रोकने में बहुत ही मददगार साबित होगा।

क्यूआर कोड आधारित होगा मेट्रो का टिकट और जाने कैसे काम करेगा-
आपको बता दें कि यात्रियों को कानपुर मेट्रो का ऐप इंस्टॉल करना होगा। यात्री अपना नाम रजिस्टर करके टिकट खरीद सकेंगे। यह टिकट क्यूआर कोड आधारित होगा, जो कि हर स्टेशन का अलग-अलग क्यूआर कोड रहेगा। आपको बता दे कि क्यूआर कोड सिर्फ उसी मोबाइल में काम करेगा,जिस मोबाइल से टिकट खरीदा गया होगा। यात्रियों को यात्रा करने के लिए और टिकट लेने के लिए जिस स्टेशन से यात्री चढ़ेंगे और जिस स्टेशन तक जाना होगा उसका नाम ऐप में डालना पड़ेगा। ऑनलाइन टिकट बुक करने पर क्यूआर कोड यात्री के मोबाइल में आ जाएगा। यह क्यूआर कोड ऑनलाइन भुगतान करने के बाद मिलेगा। स्टेशन पर स्केनर लगा होगा जो क्यूआर कोड स्कैन कर लेगा और गेट खोल देगा। यात्री अगले स्टेशन पर पहुंचने के बाद फिर से इस कोड को स्कैन करना होगा।

Leave a Comment