कानपुर के इन आठ क्षेत्रो के हैंडपंप के पानी में मिला मानक से ज्यादा यूरेनियम, जानिए स्वास्थ्य के लिए कितना खरनाक होता है

कानपुर में चकेरी कल्याणपुर काकादेव क्षेत्र कि हैंडपंप का पानी सेवन करना स्वास्थ के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है। मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दें कि 13 क्षेत्रों के हैंड पंप के पानी का नमूना जांच कराने के बाद 8 जगहों के भूजल  में यूरेनियम मिलने की पुष्टि हुई है। बता दें कि शहर के 8 क्षेत्रों के हैंडपंपों के पानी में खतरनाक यूरेनियम की मात्रा मानक से ज्यादा पाया गया है इसको लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। खबर यह है कि शहर के हर क्षेत्र में पानी की जाँच होगी। जिला अधिकारी विशाख जी के आदेश पर चकेरी, कल्याणपुर, काकादेव में हैंडपंप को बंद कर दिया गया है और क्षेत्र में टैंकर से पानी की आपूर्ति करने का आदेश नगर निगम को दिया गया है।

जाँच में चौकाने वाला मिला रिपोर्ट 

मानक से ज्यादा यूरेनियम की मात्रा मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है जिला अधिकारी ने गुरुवार को अफसरों के साथ बैठक करके भूगर्भ जल के नमूने लेने के लिए आदेश दिया है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और केंद्रीय भूगर्भ जल विभाग से जांच कराने पर सहमति हुई है। बता दें कि आईआईटी कानपुर के अर्थ साइंस विभाग के प्रोफेसर इंद्र शेखर सेन और शोधार्थी डॉक्टर सरवर निजाम ने नगर और देहात जिले के 192 स्थानों से सरकारी हैंडपंप के पानी के नमूने लिए थे। इनमें से 29 स्थानों पर पानी में मानक से ज्यादा यूरेनियम की मात्रा मिली। इसके बाद रिपोर्ट के आधार पर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने शहर के 13 संवेदनशील क्षेत्रों को में दिन तक निरीक्षण करके भूगर्भ जल के  नमूने लिए थे जिसमें मानक से ज्यादा यूरेनियम की मात्रा कई गुना अधिक मिली।

दीपावली बाद होगी सभी वार्डों की जांच

यूपी प्रदूषण नियंत्रण मुख्यालय में कानपुर नगर और देहात जिले के क्षेत्रीय अधिकारियों को जांच कराने का आदेश दिया है अब सभी वार्डों की जांच कराई जाएगी हर वार्ड से दो-दो नमूने लिए जाएंगे।

जानिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है यूरेनियम

प्रोफेसर डॉ विकास मिश्रा के अनुसार यूरेनियम रेडियो एक्टिव पदार्थ है और यह शरीर के अंदर जाकर पाचन तंत्र और कोशिकाओं में जम जाता है और लंबे समय तक शरीर में जमने से कैंसर भी हो सकता है। यूरेनियम के पानी में मौजूद होने से लिवर और किडनी क्षतिग्रस्त होती है।

Leave a Comment